PM Vishwakarma Yojana : पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के बारे में सब कुछ जानिए ग्रामीण कामगारों को कैसे मिलेगा हर महीने पैसा

PM Vishwakarma Yojana

यदि आप भी ग्रामीण इलाका से है तो, अब आपको सरकार की ओर से पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान निधि योजना के तहत प्रति महीने पैसे मिलने वाली है, पीएम विश्वकर्म योजना क्या है, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करना होगा इसका हेल्पलाइन नंबर क्या है पीएम विश्वकर्मा ताजा खबर के बारे में भी जानिए इस खबर को विस्तार से पढ़िए यदि आप ग्रामीण कामगारों को मिलने वाली लाखों रुपया का लाभ सस्ता ऋण लेना चाहते हैं तो आगे खबर को विस्तार से पढ़ें।

हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा वर्ष 2023 का भारत का बजट प्रस्तुत किया गया था और इस बजट में कई महत्वपूर्ण और हम घोषणा की गई थी और इस घोषणा में एक कल्याणकारी योजना सरकार के द्वारा विश्वकर्मा समुदाय योजना लॉन्च की गई है और पीएम विश्वकर्म योजना का नाम सरकार ने पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना रखा है इस योजना के अंतर्गत विश्वकर्मा समुदाय के सभी लोगों को सरकार के द्वारा फायदा दिया जाएगा विश्वकर्मा समुदाय के लगभग 140 जातियों को इस योजना के तहत कवर किया जाएगा और उनका लाभ दिया जाएगा पीएम विश्वकर्मा कौशल योजना क्या है पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का आवेदन कहां से करना होगा संपूर्ण खबरें विस्तार से पढ़ें और पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का लाभ उठाएं।

विश्वकर्म योजना का लाभ कौन-कौन जातियों को मिलेगा ? : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 15 अगस्त 2023 को लाल किले से यह ऐलान किया गया की विश्वकर्मा समुदाय के लगभग 140 जातियों को पीएम विश्वकर्म योजना के तहत 1 हजार रुपए का सस्ता ऋण मिलेगा एवं प्रति महीने राशि दी जाएगी। केंद्र सरकार के द्वारा विश्वकर्म योजना का लॉन्च किया जाएगा जिसमें विभिन्न जातियों को इस योजना का लाभ मिलेगा जैसे बढीई, टोकरी बुनकर, सोनार, लोहार, नाई, कुम्हार, हवाई, मोची राजमिस्त्री हस्तशिल्पियों आजीविका के साधनों को कम करने वाले लोगों को केंद्र सरकार के द्वारा हर महीने के के तौर पर सरकार के द्वारा उनके बैंक खाते में डायरेक्ट पैसे भेजे जाएंगे।

PM Vishwakarma Yojana in Hindi 

योजना का नाम पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना
घोषणा किसने की है वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
पीएम विश्वकर्मा योजना कब घोषणा हुईबजट पास 2023-24 के दौरान
पीएम विश्वकर्मा योजना कब लांच हुईमार्च, 2023 में
पीएम विश्वकर्मा योजना का उद्देश्य क्या है विश्वकर्मा समुदाय के लोगों को ट्रेनिंग और फंड देना
लाभार्थीविश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत आने वाली जातियां
पीएम विश्वकर्मा योजना टोल फ्री नंबर1800-1800-888

पीएम विश्वकर्म योजना क्या है ?

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना क्या है : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरुआत की है विश्वकर्म योजना को शुरू करने की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा वर्ष 2023-24 बजट पास होने के दरमियान किया गया था पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत उन सभी को लाभ मिलेगा जो विश्वकर्मा समुदाय से संबंध रखते हैं इस योजना का पूर्ण रूप से नाम पीएम विश्वकर्म योजना रखा गया है इस योजना के तहत विश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत करीब 140 के आसपास जातियां है उन्हें सरकार की ओर से इसका लाभ दिया जाएगा इस योजना के अंतर्गत उन समुदाय से संबंध रखने वाले लोगों को निखारने का पूर्ण रूप से मौका दिया जा रहा है जो गवर्नमेंट प्रदान करेगी आर्थिक सहायता के तहत हर महीने ₹1000 का लाभ मिलने वाली है पीएम विश्वकर्म योजना का लाभ हर महीने कैसे मिलेगा यह भी पढ़ें।

PM Vishwakarma Yojana

पीएम विश्वकर्मा कौशल योजना का लाभ इन जातियों को मिलने वाली है : केंद्र सरकार के द्वारा विश्वकर्म योजना का लॉन्च किया जाएगा जिसमें विभिन्न जातियों को इस योजना का लाभ मिलेगा जैसे बढीई, टोकरी बुनकर, सोनार, लोहार, नाई, कुम्हार, हवाई, मोची राजमिस्त्री हस्तशिल्पियों आजीविका के साधनों को कम करने वाले लोगों को केंद्र सरकार के द्वारा हर महीने के के तौर पर सरकार के द्वारा उनके बैंक खाते में डायरेक्ट पैसे भेजे जाएंगे।

पीएम विश्वकर्म योजना का लाभ कितना मिलेगा ? पीएम विश्वकर्म योजना के तहत लाभार्थी कामगारों को 5% ब्याज दर पर 2 लाख रुपये तक का लोन भी दिया जा रहा है इसके अलावा उन्हें ₹500 का राशि भी हर महीने ट्रेनिंग के साथ दिया जाएगा तो सरकार के द्वारा अच्छी पहल है विश्वकर्मा समुदाय के लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

पीएम विश्वकर्म योजना का हेल्पलाइन नंबर कितना है ?

पीएम विश्वकर्म योजना का आधिकारिक टोल फ्री नंबर यह 1800-1800-888 है जिसके माध्यम से आप इस नंबर से किसी भी परेशानी का समाधान कर सकते हैं।

पीएम विश्वकर्म योजना में निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • पैन कार्ड की फोटो कॉपी
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो

पीएम विश्वकर्मा योजना 2023 आवेदन

पीएम विश्वकर्म योजना का आवेदन का लाभ लेना चाहते हैं तो आप पीएम विश्वकर्म योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का ऑप्शन दिखाई देगा उसे पर क्लिक करके न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा और इसमें मांगे गई सभी जानकारी को भरकर रजिस्ट्रेशन को पूरा करें और फिर ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर लोगों का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करके मांगी सभी जानकारी को फिल अप करके सबमिट करें इस तरह से आवेदन करना है।

पीएम विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना पात्रता की शर्तें क्या है ?

पीएम विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का पात्रता यह है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होना चाहिए आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी होना अनिवार्य है शैक्षणिक योग्यता अनिवार्य नहीं है पिछले दो वर्षों में आवेदक ने केंद्र सरकार या राज्य सरकार से टूल्कित के संबंध में कोई लाभ प्राप्त नहीं किया है इस योजना के अनुसार आवेदक या उसके परिवार का कोई भी सदस्य केवल एक बार ही योजना के लिए आवेदन करने के लिए पत्र होगा परिवार का अर्थ पति एवं पत्नी से है पीएम विश्वकर्म योजना पात्रता मानदंडों को पूरा करने के लिए एक शपथ पत्र प्रस्तुत किया जाना है योजना अंतर्गत पात्रता हेतु जाती एकमात्र आधार नहीं होगा इसका लाभ लेने के लिए कारीगरी से जुड़े होने का प्रमाण पत्र के रूप में ग्राम प्रधान अध्यक्ष नगर पंचायत अथवा नगर पालिका नगर निगम द्वारा प्रमाण पत्र पर प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा इस योजना के तहत₹500 प्रति माह दिया जाएगा ।

संबंधित खबरें : Solar Pump Subsidy Scheme : सोलर पंप 3HP, 5HP, और 7.5HP पर सरकार देगी 95% सब्सिडी , जानिए पूरी प्रक्रिया

Webpress Hub  के बारे में
Webpress Hub At Webpress Hub, we’re here to help your business thrive online. Our team of experts offers a comprehensive suite of digital marketing services, including web development, social media management, and logo design. Let us transform your digital presence and help you establish a strong and effective online presence that resonates with your target audience. Read More
For Feedback - info@hslcresult.in
WhatsApp Icon Telegram Icon