PM Scholarship 2024 : पीएम स्कॉलरशिप छात्रों को 75,000 से 1,25,000 तक स्कॉलरशिप राशि आवेदन शुरू – Raksha News

PM Scholarship 2024

PM Scholarship : यदि आप भी एक विद्यार्थी हैं तो आपके लिए केंद्र सरकार की ओर से कई प्रकार की छात्रवृत्ति कार्यक्रम संचालित किए गए हैं जिसमें प्रत्येक कार्यक्रम से छात्रों को लाभ होता है और इस छात्रवृत्ति का लाभ लेकर विद्यार्थी बेहतर शिक्षा प्राप्त करते हैं और फिर उन्हें देश का भविष्य कहा जाता है और ऐसे में शैक्षणिक प्रक्रिया में शामिल रहने की आवश्यकता है।

यदि आप सरकार का छात्रवृत्ति का लाभ लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में पीएम छात्रवृत्ति योजना के बारे में बताया गया क्योंकि केंद्र सरकार के द्वारा संचालित छात्रवृत्ति कार्यक्रमों में से एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जिससे विद्यार्थी राष्ट्रीय छात्रों को लाभ प्रदान की जाती है केंद्र सरकार की ओर से हर महीने राष्ट्रीय छात्रों को लाभ दिया जाता है यदि आप पीएम स्कॉलरशिप 2024 का इंतजार कर रहे हैं पीएम स्कॉलरशिप फॉर्म कैसे भरें पीएम स्कॉलरशिप का पात्रता क्या है इसका लाभ कैसे मिलेगा संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में पड़कर जान सकते हैं।

पीएम स्कॉलरशिप 2024 का अवलोकन?

यदि आप पीएम स्कॉलरशिप 2024 का अवलोकन जानना चाहते हैं तो आप सभी को बता दे की यह काम आए वाले परिवारों के लिए प्रधानमंत्री सब छात्रवृत्ति योजना 2024 की शुरुआत की गई है जिससे कि सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय इस कार्यक्रम के तहत ओबीसी ईवी दंत एंटी और एसएमटी श्रेणियां में छात्रवृत्ति प्राप्त कर्ताओं का चयन होता है इसमें प्रधानमंत्री सब छात्रवृत्ति योजना कक्षा 9वी और 11वीं के छात्रों के लिए प्रदान की जाती है दी जाती है ताकि प्रत्येक आदित्य योग्यता की आवश्यकता को पूरा कर सकें प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2024 मेरिट सूची निर्धारित के लिए विद्यार्थियों को एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है और फिर छात्रों की सूची बनाई जाती है जिससे कि अपनी वित्तीय स्थिति के आधार पर परीक्षा उत्तीर्ण किया हो और फिर इस परीक्षा में चयनित छात्रों को सब छात्रवृत्ति योजना से सम्मानित किया जाता है की वार्षिक धनराशि 75000 से लेकर 125000 तक की होती है आगे देखें म सक छात्रवृत्ति योजना का लाभ कैसे लेना है।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की पात्रता और मापदंड क्या है?

यदि आप प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2024 का पात्रता मापदंड जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के नीचे बिल्कुल सरल भाषा में प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप पात्रता मापदंड बताया गया।

सबसे पहले प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले छात्र भारत का निवासी होना अनिवार्य है इसी के साथ ईबीसी, डीएनटी, एनटी या एसएनटी श्रेणियां से संबंधित होना भी जरूरी है।

छात्रवृत्ति लेने के लिए कक्षा नौवीं के छात्रवृत्ति आवेदन करने के लिए छात्र कक्षा आठवीं में 60% अंक प्राप्त करना चाहिए।

कक्षा ग्यारहवीं के विद्यार्थी छात्रवृत्ति आवेदन करने के लिए कक्षा दसवीं में 60% से अधिक अंक प्राप्त होना चाहिए।

आवेदन करने वाले विद्यार्थी ध्यान दें आवेदन की पारिवारिक आए 2.5 लख रुपए से अधिक नहीं होना चाहिए।

कक्षा 9वी के छात्रों को सालाना 75000 तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

कक्षा 11वीं के छात्रों को सालाना 125000 तक की वित्तीय सहायता प्रदान की गई।

प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप आवश्यक दस्तावेज क्या है?

प्रधानमंत्री सब योजना के अंतर्गत आवश्यक दस्तावेज क्या है इस आर्टिकल के नीचे कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है स्टेप बाय स्टेप बताया गया है जिसे पढ़कर जान सकते हैं।

आवेदक का कक्षा आठवीं और दसवीं का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

आवेदक करने वाले आवेदक का पारिवारिक आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।

आवेदक का जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए।

आवेदक का आधार कार्ड होना चाहिए।

पीएम स्कॉलरशिप 2024 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

PM Scholarship 2024 Apply : पीएम स्कॉलरशिप 2024 आवेदन करने के लिए सबसे पहले पीएम स्कॉलरशिप के आधिकारिक वेबसाइट scholarships.gov.in नेशनल टेस्टिंग एजेंसी पर जाकर प्रधानमंत्री सब छात्रवृत्ति का ऑप्शन दबाकर खोलना होगा।

  • अब इसके बाद पीएमसी योजना का होम पेज खुल जाएगा जहां रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया करनी होगी।
  • अब पंजीकरण पूरा होने के बाद विद्यार्थियों को लोगों क्रैडेंशियल प्राप्त होगा।
  • अब इन कंडीशनल का उपयोग करके विद्यार्थी सातवीं की पोर्टल पर लॉगिन करके आवेदक पत्र खुल जाएगा पीएम स्कॉलरशिप फॉर्म 2024 को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद विद्यार्थी सभी आवश्यक दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • अब इसके बाद विद्यार्थी सबमिट बटन पर दबाना होगा इस तरह से आप पीएम स्कॉलरशिप योजना 2024-25 के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन होने के बाद पीएम स्कॉलरशिप प्रिंट आउट भी निकाल कर रख सकते हैं।

Read More : Bihar Ayushman Card 2024 – आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं आयुष्मान कार्ड से 5 लाख तक का लाभ मुक्त मिलेगा ?

Webpress Hub  के बारे में
Webpress Hub At Webpress Hub, we’re here to help your business thrive online. Our team of experts offers a comprehensive suite of digital marketing services, including web development, social media management, and logo design. Let us transform your digital presence and help you establish a strong and effective online presence that resonates with your target audience. Read More
For Feedback - info@hslcresult.in
WhatsApp Icon Telegram Icon