नैनीताल बैंक क्लर्क भर्ती 2024 – नैनीताल बैंक लिमिटेड ने हाल ही में एक रिक्ति अधिसूचना प्रकाशित की है दिनांक 04 दिसम्बर 2024 पर इसके आधिकारिक वेबसाइट @ https://www.nainitalbank.co.in/ भरने के लिए कस्टमर सपोर्ट एसोसिएट्स (क्लर्क) के 25 रिक्त पद . इस संबंध में, नैनीताल बैंक लिमिटेड आमंत्रित किया है ऑनलाइन आवेदन अपेक्षित पात्रता मानदंड के सभी नियमों और शर्तों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों से।
उपयुक्त और योग्य उम्मीदवार जिनके पास पात्रता की सभी शर्तें हैं पर ऑनलाइन आवेदन करें नैनीताल बैंक की आधिकारिक वेबसाइट एफया यह रिक्ति सूचना 04 दिसंबर, 2024 से शुरू हुआ. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया होगी 22 दिसंबर, 2024 को समाप्त हुआ।
इच्छुक उम्मीदवारों को सुझाव दिया जाता है कि वे पद का नाम, रिक्तियों की संख्या, श्रेणीवार आरक्षण स्थिति, पात्रता मानदंड, आयु सीमा और छूट, वेतनमान, योग्यता और अनुभव, आवेदन शुल्क और भुगतान जैसी रिक्ति विवरण की सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को पढ़ें। मोड, चयन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न, परीक्षा केंद्र, आवेदन कैसे करें, याद रखने योग्य महत्वपूर्ण तिथियां और इस वेब पेज पर नीचे दिए गए उपयोगी लिंक। सभी विवरण जानने के लिए इस लेख को बहुत ध्यान से पढ़ें –
नैनीताल बैंक क्लर्क भर्ती 2024 अवलोकन
भर्ती संगठन का नाम | नैनीताल बैंक लिमिटेड |
पता एवं संपर्क | प्रधान कार्यालय – सेवन ओक्स बिल्डिंग, मल्लीताल, नैनीताल, उत्तराखंड – 263001 (उत्तराखंड) |
विज्ञापन संख्या एवं अधिसूचना दिनांक | 04 दिसम्बर 2024 |
रिक्ति अधिसूचना शीर्षक | ग्राहक सहायता सहयोगी (क्लर्क) की भर्ती के लिए अधिसूचना |
लेख का शीर्षक | नैनीताल बैंक क्लर्क भर्ती 2024 25 रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन करें |
पद का नाम | ग्राहक सहायता सहयोगी (क्लर्क) |
रिक्तियों की कुल संख्या | 25 रिक्तियां |
लेख का प्रकार | नवीनतम सरकार. नौकरियाँ |
कौन आवेदन कर सकता है | भारतीय नागरिक (सभी पुरुष और महिला) |
पात्रता मापदंड | 50% अंकों के साथ स्नातक/पीजी और कंप्यूटर कौशल में दक्षता और हिंदी और अंग्रेजी भाषा के ज्ञान को प्राथमिकता दी जाएगी। |
नौकरी का स्थान एवं विभाग | भारत में कहीं भी नैनीताल बैंक लिमिटेड की शाखाएँ और कार्यालय |
रोजगार के प्रकार | नियमित आधार |
कार्य अवधि | स्थायी |
नौकरी भूमिका | बैंकिंग/लिपिकीय संवर्ग |
मोड लागू करें | केवल ऑनलाइन विधि |
प्रपत्र प्रकार | ऑनलाइन आवेदन पत्र |
ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि/समय | 04 दिसम्बर 2024 |
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि/समय तक | 22 दिसंबर 2024 |
आधिकारिक वेबसाइट – | https://www.nainitalbank.co.in/ |
नैनीताल बैंक क्लर्क भर्ती 2024 अधिसूचना विवरण
नैनीताल बैंक लिमिटेड आमंत्रित किया है ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए आवश्यक योग्यता और आयु समूह वाले उपयुक्त और योग्य उम्मीदवारों से 25 रिक्त की स्थिति क्लर्कों . इच्छुक उम्मीदवार कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से अंतिम तिथि को या उससे पहले. भर्ती संबंधी आवश्यक विवरण नीचे कुछ पैराग्राफ में इस प्रकार दिए गए हैं –
पद का नाम और वेतनमान | रिक्तियों की कुल संख्या और श्रेणीवार रिक्ति आरक्षण की स्थिति | वेतनमान |
क्लर्कों | कुल – 25 रिक्तियां | का वेतनमान
रु. 24050-1340/3-28070-1650/3-33020-2000/4-41020-2340/7-57400-4400/1-61800-2680/1- 64480 प्लस लागू महंगाई भत्ते के साथ मूल वेतन के विशेष भत्ते |
नैनीताल बैंक क्लर्क पात्रता मानदंड –
पद का नाम | आवश्यक एवं वांछनीय शैक्षणिक योग्यता | आयु सीमा (31/10/2024 को गणना के अनुसार) |
क्लर्कों | अभ्यर्थी को उत्तीर्ण होना चाहिए ग्रेजुएशन/पोस्ट ग्रेजुएशन साथ न्यूनतम 50% अंक बैंक की संतुष्टि के अनुसार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से किसी भी मान्यता प्राप्त स्ट्रीम में स्नातक/स्नातकोत्तर परीक्षा। कंप्यूटर कौशल में प्रवीणता और हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं के ज्ञान को प्राथमिकता दी जाएगी |
न्यूनतम आयु – 21 वर्ष
अधिकतम आयु – 32 वर्ष |
चयन प्रक्रिया –
- ऑनलाइन लिखित परीक्षा और
- व्यक्तिगत साक्षात्कार,
- दस्तावेज़ सत्यापन एवं
- चिकित्सा परीक्षण
परीक्षा केंद्र – क्लर्क की नियुक्ति के लिए ऑनलाइन परीक्षा निम्नलिखित स्थानों पर केंद्रों पर आयोजित की जाएगी –
हलद्वानी, देहरादून, रूड़की, बरेली, मेरठ, मोरादाबाद, लखनऊ, जयपुर, दिल्ली/एनसीआर, अम्बाला
उम्मीदवारों को अपनी पसंद और सुविधा के अनुसार किसी एक केंद्र का चयन करना होगा।
टिप्पणी – ऑनलाइन टेस्ट के लिए कॉल लेटर डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को नैनीताल बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा। कॉल लेटर डाउनलोड करने की सूचना ईमेल/एसएमएस के माध्यम से भी भेजी जाएगी। एक बार जब उम्मीदवार संबंधित लिंक पर क्लिक करता है, तो वह कॉल लेटर डाउनलोड के लिए विंडो तक पहुंच सकता है। अभ्यर्थी को उपयोग करना आवश्यक है (i) पंजीकरण संख्या/रोल नंबर, (ii) कॉल लेटर डाउनलोड करने के लिए पासवर्ड/जन्मतिथि। अभ्यर्थी को कॉल लेटर पर नवीनतम पहचानने योग्य फोटो चिपकाना होगा, अधिमानतः वही जो पंजीकरण के दौरान प्रदान किया गया था और परीक्षा केंद्र पर (i) कॉल लेटर (ii) फोटो पहचान प्रमाण के साथ उपस्थित होना होगा जैसा कि नीचे खंड (xiii) में निर्धारित है और कॉल लेटर में भी निर्दिष्ट है। और उसी फोटो पहचान प्रमाण की फोटोकॉपी जो मूल रूप में लाई गई हो।
परीक्षा पैटर्न –
परीक्षण विवरण क्लर्क के पद के लिए नीचे दी गई जानकारी दी जाएगी –
सीनियर कुंआ। | परीक्षण का नाम | प्रश्नों की संख्या | अधिकतम अंक | संस्करण | अवधि |
1 | तर्क | 40 | 40 | केवल अंग्रेजी | 35 मिनट |
2 | अंग्रेजी भाषा | 40 | 40 | 35 मिनट | |
3 | सामान्य जागरूकता
सम्बंधित ख़बरेंक्या आप इस Ayushman Chirayu Yojana के लिए पात्र हैं? अभी पंजीकरण करें और मुफ्त इलाज का लाभ पाएं!
19वीं किस्त का इंतजार खत्म! जानें कैसे तुरंत पाएं ₹6,000 की सहायता
नई वेतन प्रणाली से सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा बदलाव, जानें पूरा मामला
IOCL Apprenticeship 2025 Apply Online For 200 Trade, Technician And Graduate Apprentice Vacancies
Mazagon Dock Apprenticeship 2025 Notification Out Apply Online For 200 Graduate & Diploma Apprentice Vacancies
Powerd By Webpress Hub⚡
(बैंकिंग के विशेष संदर्भ में) |
40 | 40 | 20 मिनट | |
4 | कंप्यूटर ज्ञान | 40 | 40 | 20 मिनट | |
5 | मात्रात्मक रूझान | 40 | 40 | 35 मिनट | |
कुल | 200 | 200 | 145 मिनट |
टिप्पणी – क्लर्कों के लिए गलत उत्तर के लिए जुर्माना – हाँ, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक
क्लर्क के लिए प्रति प्रश्न उत्तर विकल्पों की संख्या – 05 विकल्प
आवेदन शुल्क –
श्रेणी नाम | शुल्क की राशि (अप्रतिदेय) |
सभी श्रेणी के उम्मीदवार | रु. 1000/- (जीएसटी सहित) |
भुगतान मोड | ऑनलाइन पद्धति (डेबिट / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग / आईएमपीएस / कैश कार्ड / मोबाइल वॉलेट / यूपीआई ऐप) का उपयोग करके आवेदन के साथ एकीकृत भुगतान गेटवे के माध्यम से। ऑनलाइन भुगतान के लिए लेनदेन शुल्क, यदि कोई हो, उम्मीदवारों द्वारा वहन किया जाएगा।
लेन-देन के सफल समापन पर, उम्मीदवार द्वारा जमा करने की तारीख वाली ई-रसीद और आवेदन पत्र तैयार किया जाएगा, जिसे उम्मीदवार द्वारा मुद्रित और अपने पास रखा जाना चाहिए। |
पूर्व अपेक्षित आवेदन करें -/संलग्नक -/ दस्तावेज़ –
आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया और दस्तावेज़ सत्यापन के समय इन सभी प्रमाणपत्रों की मूल प्रति की आवश्यकता होगी।
- वैध और सक्रिय व्यक्तिगत ईमेल आईडी (खाता सक्रिय करने और लॉगिन करने के लिए आवश्यक होगा)
- वैध एवं सक्रिय मोबाइल नंबर
- (ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भर्ती पूरी होने तक सक्रिय और वैध होना चाहिए)
- उम्मीदवार के पास वैध व्यक्तिगत ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। इसे पूरी भर्ती प्रक्रिया के दौरान सक्रिय रखा जाना चाहिए।
- अंक तालिका के साथ सभी अर्हक शैक्षिक योग्यता डिग्री प्रमाण पत्र (सभी सेमेस्टर और वर्षवार)
- आयु प्रमाण
- नवीनतम पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटो
- हस्ताक्षर (बड़े अक्षर में नहीं)
- बाएं हाथ के अंगूठे का निशान
- एक हस्तलिखित घोषणा
- आईडी और पता प्रमाण ((आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटर आईडी कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / पासपोर्ट)।
- जाति/श्रेणी/पीएच/निवास/ईएक्सएसएम/ईडब्ल्यूएस/एनओसी (यदि लागू हो)
और पढ़ें –
आवेदन कैसे करें –
इच्छुक उम्मीदवारों को पात्रता शर्तों और आवेदन प्रक्रिया के बारे में सुनिश्चित करने के लिए आवेदन करने से पहले रिक्ति विज्ञापन का पूरा विवरण पढ़ना आवश्यक है। आधिकारिक भर्ती अधिसूचना पीडीएफ फाइल में निर्देशों का एक सेट दिया गया है। यह इस वेब पेज पर नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। कृपया इस विज्ञापन को ध्यान से पढ़ें और आवेदन जमा करने से पहले अपनी पात्रता सुनिश्चित कर लें। केवल वे उम्मीदवार जो आवेदन करने की कट-ऑफ तिथि के अनुसार पात्रता मानदंड के नियमों और शर्तों को पूरा करते हैं, उन्हें पात्र माना जाएगा
ऑनलाइन आवेदन पत्र कैसे भरें
योग्य उम्मीदवार नीचे दिए गए निर्देशों को पढ़ने के बाद ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं –
ऑनलाइन आवेदन करते समय अनुसरण करने योग्य चरण –
- नीचे होम पेज पर उपलब्ध लिंक पर जाने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध रिक्ति विज्ञापन खोजें “भर्ती” अनुभाग
- जॉब अधिसूचना पीडीएफ पेज को खोजें, क्लिक करें, डाउनलोड करें और बहुत ध्यान से पढ़ें और पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया की जांच करें। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले विज्ञापन और निर्देशों का पूरा विवरण पढ़ें। आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया जाता है कि वे पात्रता की कट ऑफ तिथि पर विज्ञापन में निर्धारित रिक्ति के लिए निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं।
- आवेदन पत्र भरना शुरू करने से पहले अंतिम तिथि ध्यान से देख लें।
- अब इस पृष्ठ पर नीचे उपलब्ध “ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें” उपलब्ध है
- अपने वैध ईमेल और सक्रिय मोबाइल नंबर के साथ पंजीकरण बनाएं।
- लॉगिन करने के लिए पंजीकरण संख्या और पासवर्ड कैप्चर करें
- उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन भरने और उसे अंतिम रूप से जमा करने से पहले सभी सूचनाओं की सत्यता सुनिश्चित कर लेनी चाहिए।
- यदि आप पात्र हैं, तो ऑनलाइन आवेदन पत्र को सभी फ़ील्ड/कॉलम में बिना किसी त्रुटि के बहुत सावधानी से और सही ढंग से भरें।
- आवश्यक दस्तावेजों, फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, बाएं हाथ के अंगूठे का निशान, हाथ से लिखित घोषणा आदि की सभी स्कैन की गई प्रतियां उचित आकार और प्रारूप में अपलोड करें
- आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करें।
- दर्ज किए गए सभी विवरणों को एक बार फिर से जांचें और यदि कोई त्रुटि पाई जाती है, तो दोबारा जांच करें और त्रुटि को संपादित करें या ठीक करें और अंतिम रूप से ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करें और अपने रिकॉर्ड के लिए आवेदन पत्र संख्या / पावती संख्या को कैप्चर करें।
- सफलतापूर्वक पंजीकरण/ऑनलाइन आवेदन करने के बाद, उम्मीदवार को भविष्य के संदर्भ के लिए भरे हुए ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट आउट लेना होगा।
महत्वपूर्ण तिथियाँ –
आवेदन का ऑन-लाइन पंजीकरण प्रारंभ | 04 दिसम्बर 2024 |
आवेदन का पंजीकरण बंद करना | 22 दिसंबर, 2024 |
आवेदन विवरण संपादित करने के लिए समापन | 22 दिसंबर 2024 |
अपना आवेदन प्रिंट करने की अंतिम तिथि | 06 जनवरी, 2025 |
ऑनलाइन शुल्क भुगतान | 04 दिसंबर, 2024 से 22 दिसंबर, 2024 तक |
परीक्षा की संभावित अवधि | जनवरी, 2024 का पहला सप्ताह |
महत्वपूर्ण लिंक –
आपके उज्जवल भविष्य के लिए महत्वपूर्ण जानकारी यहाँ उपलब्ध है – सरकारी नौकरियाँ, परीक्षा परिणाम, प्रवेश पत्र और शैक्षिक अवसर। नवीनतम अपडेट और आवश्यक सूचनाओं के लिए BiharHelp ऐप डाउनलोड करें – आपकी सफलता का साथी।