My Website

Search
Close this search box.

12th के बाद क्या करें? 12th Ke Baad Kya Kare Arts, Science, Commerce पूरा जानाकारी – Raksha News

12th Ke Baad Kya Kare

12th के बाद क्या करें? : 12वीं की बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद उन सभी छात्र-छात्राओं को काफी बड़ा कंफ्यूजन रहता है कि आखिर 12th पास करने के बाद क्या करें। यह कंफ्यूजन इसलिए रहता है क्योंकि 12वीं के बाद कई कोर्सेज में से सर्वश्रेष्ठ कोर्स को चुनना होता है क्योंकि विद्यार्थी सोचते हैं कि उनके करियर के लिए क्या बेहतर हो सकता है जिससे आगे वे भविष्य में अच्छा कर सके और यह सोचते हैं कि आखिर 12वीं पास करने के बाद क्या करना चाहिए क्योंकि इस समय पर सही फैसला लेना बहुत ही कठिन होता है इसलिए इस आर्टिकल में 12वीं परीक्षा पास करने के बाद Arts, Science, Commerce, के विद्यार्थियों को क्या करना चाहिए बिल्कुल सरल भाषा में बताया गया है जिसे पढ़कर आप अच्छे जॉब का विकल्प ढूंढ सकते हैं आपके स्ट्रीम के अनुसार क्या बेहतर हो सकता है इस आर्टिकल के नीचे जानिए 12th पास होने के बाद क्या करना चाहिए।

12th पास करने के बाद क्या करें?

12वीं की बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद छात्र क्या करें यदि आप Arts Science Commerce संकाई से 12वीं की परीक्षा पास किए हैं तो 12वीं के बाद विज्ञान (PCM) के बाद विद्यार्थी B.Sc , B.Tech इत्यादि कर सकते हैं और फिर (PCB) बहुत की रसायन विज्ञान जीव विज्ञान से 12वीं की परीक्षा पास किए हैं MBBS kar सकते हैं यदि आपको मस्से 12वीं की परीक्षा पास किए है तो फिर आप के लिए CA, CS, और B.COM में से चुनना अच्छा रहेगा यदि आप Arts ke विद्यार्थी हैं आप बारवीं की परीक्षा Arts से पास किया हैं तो आपके लिए BA, LLB, और BJMC उपयुक्त बेहतर रहेगा विद्यार्थी कॉमर्स आर्ट्स साइंस के इन सभी कोर्स के बारे में इस आर्टिकल में विस्तार से बताया गया है जिसे पढ़कर आप अपने लिए बहुत ही आसान कर सकते हैं कि आखिर आपको 12वीं पास करने के बाद क्या करना चाहिए। कौन सा कोर्स का चयन करना चाहिए।

12th साइंस के बाद क्या करें?

12th Ke Baad Kya Kare Science : यदि आप 12वीं परीक्षा में विज्ञान संकाय से पास किए हैं तो आप यह सोच रहे होंगे कि आपके लिए आगे करियर बनाने के लिए क्या करना होगा अच्छे ऑप्शन की तलाश में होंगे 12th साइंस से 12वीं की परीक्षा पास करने वाले क्या कर सकते हैं इस आर्टिकल के नीचे देखें।

12th के बाद PCM के छात्र B.Tech कर सकते हैं : यदि आपने कक्षा बारवी में बहुत की रसायन विज्ञान गणित से पढ़ाई किए हैं तो आप 12वीं पास करने के बाद और आपका सपना इंजीनियर बनने का है तो आप बीटेक कर सकते हैं बीटेक के लिए राष्ट्रीय और राज स्तर पर कई परीक्षाएं आयोजित होती है। आप इस परीक्षा को पास करने के बाद बीटेक में प्रवेश ले सकते हैं और फिर आप सिविल इंजीनियर मैकेनिकल इंजीनियर स सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनकर आप अपने करियर को बेहतर बना सकते हैं।

12th आर्ट्स के बाद क्या करें?

12th Ke Baad Kya Kare Arts : यदि आप 12वीं की परीक्षा आज से पास किए हैं तो आपके लिए आगे कई विकल्प मौजूद है इस आर्टिकल के नीचे पढ़ें आपके लिए कौन सा करियर बेहतर हो सकता है 12वीं का परीक्षा आर्ट्स से करने के बाद।

12th के बाद BJMC कर सकते हैं? : यदि आप अपना भविष्य पत्रकारिता के क्षेत्र में बनाना चाहते हैं तो आपके लिए बैचलर आफ जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन का कोर्स को कर सकते हैं इसके लिए आप किसी भी अच्छे कॉलेज से यह कोर्स को पूरा कर सकते हैं यदि आप इस कोर्स को पूरा करते हैं तो इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक या प्रिंट मीडिया में अपना करियर को बेहतर बना सकते हैं।

12th के बाद होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं? : यदि आप अपना करियर होटल इंडस्ट्री में बनाना चाहते हैं तो आप 12वीं पास करने के बाद होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने के बाद आप किसी भी होटल में जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपना करियर को बेहतर बना सकते हैं।

12th के बाद इवेंट मैनेजमेंट कोर्स कर सकते हैं ? : यदि आप 12वीं का परीक्षा पास करते हैं तो आप इवेंट मैनेजमेंट कर सकते हैं जो कि आपके करियर के लिए काफी बेहतर हो सकता है यदि आप किसी भी प्रोग्राम को अच्छे से मैनेजमेंट करते हैं तो फिर आपके लिए मैनेजमेंट कोर्स भी बेहतर हो सकता है क्योंकि आप शादी पार्टी या कई तरह का आयोजन का इवेंट मैनेजर बनकर अच्छा काम कर सकते हैं और बेहतर कमाई भी कर सकते हैं।

12th के बाद LLB कर सकते हैं? : यदि आप 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद वकालत करना चाहते हैं तो फिर आपके लिए 12वीं परीक्षा पास करने के बाद LLB और LLM कर सकते हैं और फिर आप अपने करियर ऑप्शन के रूप में वकालत को चुन सकते हैं।

12th के बाद PCB से पास छात्र PMT पास कर M.B.B.S कर सकते हैं?

यदि आप कक्षा 12वीं में बहुत की रसायन विज्ञान बायोलॉजी से तैयारी करके 12वीं की परीक्षा पास किए हैं तो आप डॉक्टर बनने का सपना पूरा कर सकते हैं इसके लिए आपको PMT प्री मेडिकल टेस्ट की परीक्षा पास होना होगा अब आप इस टेस्ट परीक्षा को पास करते हैं तो आप एमबीबीएस करके पढ़ाई करके डॉक्टर बन सकते हैं जो आपके करियर को और भी बेहतर बनाएगा।

12th के बाद (B.Sc) बैचलर ऑफ साइंस कर सकते हैं?

यदि आप 12वीं परीक्षा साइंस से पास करते हैं तो आप साइंस से ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकते हैं और यह भी आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है क्योंकि इसके बाद आप सिविल सर्विसेज के लिए आवेदन भी कर सकते हैं बैचलर ऑफ साइंस करने के बाद अपनी स्किल बढ़ाने के लिए और कई कोर्सेज कर सकते हैं।

12th के बाद B.Com कर सकते हैं?

यदि आप 12वीं की परीक्षा कॉमर्स से पास किए हैं तो आप बीकॉम कर सकते हैं क्योंकि बीकॉम करने के बाद आप अकाउंट्स और व्यापार प्रबंधन जैसे विषयों की समझ को बढ़ा सकते हैं आप 3 साल के इस कोर्स में काफी कुछ सीख सकते हैं और इसके साथ आप अपनी स्किल को बढ़ाने के लिए बीकॉम कर सकते हैं।

12th के बाद BMS कर सकते हैं?

BMS बैचलर आफ मैनेजमेंट की पढ़ाई कर सकते हैं यह कोर्स तीन वर्ष का है कॉमर्स के विद्यार्थी इस कोर्स को करने के बाद एक अच्छी कंपनी में जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं और यह जॉब के लिए बहुत ही अच्छा कोर्स हो सकता है इसके बाद कई अच्छी कंपनी आपको जब के लिए ऑफर कर सकती है।

12th के बाद BBA कर सकते हैं?

यदि आप 12वीं करने के बाद बा बैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स भी कर सकते हैं यह आपके करियर के लिए काफी बेहतर होगा बा करने का फायदा यह है कि आप इसका मास्टर डिग्री बा करते हैं या तो फिर आप किसी अच्छे कॉलेज से बा और बा करते हैं तो आपके सामने कई करियर खुल जाते हैं बा प्रोफेशनल का कार्य किसी भी कंपनी के मैनेजमेंट को संभालने के लिए होता है या तो फिर किसी भी कंपनी के सीईओ जैसी उच्च पदों पर बा प्रोफेशन होता है लेकिन एमबीए कोर्स एक महंगा कोर्स हो सकता है तो यह भी आपके लिए एक बेहतर सुझाव है जो आप कर सकते हैं।

12th के बाद NDA की तैयारी कर सकते हैं?

यदि आप 12वीं की परीक्षा विज्ञान संकाय से पास किए हैं और आप देश सेवा करना चाहते हैं तो आपके लिए (NDA) नेशनल डिफेंस एकेडमी का तैयारी कर सकते हैं यदि आप नेशनल डिफेंस एकेडमी का परीक्षा देते हैं और आप इस परीक्षा को पास करते हैं तो आप आर्मी एयर फोर्स या तो फिर नेवी फोर्स में जवान कर सकते हैं और फिर आप देश सेवा के जज्बे के साथ एक बेहतरीन करियर ऑप्शन है इसमें आपको अच्छा पैसा भी और अच्छा सामान भी मिलता है आप एनडीए की परीक्षा पास करते हैं तो आप आर्मी एयरफोर्स या तो फिर नेवी में बड़े पद पर तैनात हो सकते हैं।

12th के बाद B.A कर सकते हैं?

यदि आप 12वीं की परीक्षा पास करते हैं तो फिर आगे आप B.A कर सकते हैं B.A करने के बाद आप आगे मां कर सकते हैं क्योंकि ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद आप सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके बाद फिर B.A करने के बाद शिक्षक बनाकर अपना सेवा दे सकते हैं आगे B.Ed करना होगा इसके बाद आप टीचिंग के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Read More : Bihar Ayushman Card 2024 – आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं आयुष्मान कार्ड से 5 लाख तक का लाभ मुक्त मिलेगा ?

NewsWebsite  के बारे में
NewsWebsite At Teckshop, we’re here to help your business thrive online. Our team of experts offers a comprehensive suite of digital marketing services, including web development, social media management, and logo design. Let us transform your digital presence and help you establish a strong and effective online presence that resonates with your target Read More
For Feedback - news@hslcresult.in
WhatsApp

Don’t Miss Out! Join Our WhatsApp Group Today!

Get the latest news, updates, and exclusive content delivered straight to your WhatsApp.

WhatsApp Icon Telegram Icon