My Website

Search
Close this search box.

Bihar Sakshamta Pariksha Result 2024 – Sakshamta Pariksha Result Check bsebsakshamta.com

Bihar Sakshamta Pariksha Result 2024

BSEB Bihar Sakshamta Pariksha Result 2024 : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा पहले चरण की साक्षमता परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है और जो भी शिक्षक साक्षमता परीक्षा में शामिल हुए थे तो आप प्राथमिक विद्यालय के कक्षा एक से पांचवी तक के साक्षमता परीक्षा का परिणाम बिहार बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट bsebakshamta.com पर देख सकते हैं बिहार साक्षमता परीक्षा रिजल्ट 2024 से जुड़ी और भी जानकारी इस आर्टिकल के नीचे पढ़ सकते हैं।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति बीएसईबी के द्वारा आयोजित होने वाली साक्षमता परीक्षा में 122347 शिक्षक पास हुए हैं यह सभी 122347 शिक्षक कक्षा 1 से पांचवी के लिए उत्तीर्ण हुए हैं पास हुए हैं और अब यह सभी अपना रिजल्ट बिहार बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। रिजल्ट कैसे देखना है इस आर्टिकल के नीचे स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी गई है।

Bihar Sakshamta Pariksha Result 2024 Overview

Name of the Board Bihar School Examination Board (BSEB)
Name of the Exam Bihar Sakshamta Pariksha
Category Result
Result Mode Online
Exam Date 26 February to 06 March 2024
Result Date 29 March 2024
Official Website bsebsakshamta.com

बिहार साक्षमता परीक्षा में कितने परीक्षार्थी सम्मिलित हुए थे और कितने परीक्षार्थी पास हुए हैं 2024?

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा आयोजित होने वाले बिहार साक्षमता परीक्षा में 148845 शिक्षक सम्मिलित हुए थे जिसमें से 139010 शिक्षक पास हुए हैं। जिनकी उर्त्तीणता का प्रतिशत 93.39 प्रतिशत होता है।

बिहार साक्षमता परीक्षा 2024 फेल शिक्षकों का क्या होगा ?

बिहार साक्षमता परीक्षा में 9835 फेल शिक्षकों का क्या होगा तो आप सभी को जानकारी के लिए यह बता दे कि बिहार बोर्ड के द्वारा प्रेस रिलीज के मुताबिक अभी पहले चरण का बिहार साक्षमता परीक्षा में लगभग 9835 शिक्षक फेल हो चुके हैं तो अब ऐसे में फेल शिक्षक जानना चाहते हैं कि आखिर अब इन शिक्षकों का क्या होगा तो आप सभी को बता दे कि बिहार बोर्ड की ओर से इसकी जानकारी पहले ही दे दी गई है कि जो शिक्षक को स्पेशल टीचर का दर्जा पानी के लिए एक दो नंबर नहीं बल्कि पांच-पांच मौके दिए जाएंगे और वह पांच साक्षमता परीक्षा में से किसी बार भी पास होकर यह दर्जा हासिल कर सकते हैं पहले चरण की परीक्षा में फेल हुए शिक्षक अगली परीक्षा में बैठने के लिए मौका मिलेगा क्योंकि बिहार बोर्ड इसकी घोषणा पहले ही कर दी है कि शिक्षकों को पांच बार बिहार साक्षमता परीक्षा में सम्मिलित होने की अनुमति दी जाएगी और पांच बार की परीक्षा में कभी भी वह पास कर सकते हैं।

बिहार साक्षरता परीक्षा 2024 में पास होने के बाद क्या करना होगा?

बिहार साक्षमता परीक्षा 2024 में पास शिक्षकों को क्या करना होगा तो आप सभी को बता दे की बिहार साक्षमता परीक्षा में पास हुए शिक्षकों को अब शिक्षा विभाग की ओर से काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा और इसका समय शेड्यूल बिहार बोर्ड की ओर से जल्द ही जारी किया जाएगा बिहार साक्षमता में सफल शिक्षकों को जिला अलॉट होने के बाद शिक्षा विभाग स्कूल अलॉट करेगा इसके लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा।

Bihar Sakshamta Pariksha Result 2024 Check (बिहार साक्षमता परीक्षा रिजल्ट 2024 कैसे देखें)

बिहार साक्षरता परीक्षा रिजल्ट देखने के लिए आप इस आर्टिकल के नीचे दिए गए स्टेप के माध्यम से बहुत ही आसानी से BSEB Bihar Sakshamta Pariksha Result 2024 Check कर सकते हैं।

  • सबसे पहले बिहार साक्षमता रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब यहां पर साक्षमता परीक्षा रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर एक नया पेज खुलेगा जहां पर आप अपना रोल नंबर एवं जन्म तिथि को दर्ज करें इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब यहां पर आपके सामने बिहार साक्षमता रिजल्ट खुल जाएगा जिससे आप प्रिंट कर सकते हैं और भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते हैं।

Read More : Bihar Board 10th Result 2024 – बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट कब आएगा?

NewsWebsite  के बारे में
NewsWebsite At Teckshop, we’re here to help your business thrive online. Our team of experts offers a comprehensive suite of digital marketing services, including web development, social media management, and logo design. Let us transform your digital presence and help you establish a strong and effective online presence that resonates with your target Read More
For Feedback - news@hslcresult.in
WhatsApp

Don’t Miss Out! Join Our WhatsApp Group Today!

Get the latest news, updates, and exclusive content delivered straight to your WhatsApp.

WhatsApp Icon Telegram Icon