HSLC Result

Search
Close this search box.

Rail Kaushal Vikas Yojana : रेल कौशल विकास योजना प्रशिक्षण और आवेदन की प्रक्रिया जानिए – Raksha News

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
LinkedIn
Rail Kaushal Vikas Yojana

Rail Kaushal Vikas Yojana : रेल मंत्रालय के द्वारा रेल कौशल विकास योजना का शुरूआत किया गया है रेल कौशल विकास योजना 2024 का शुरुआत प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत है इस योजना से भारतीय रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से उद्योग से संबंधित लोग कुशल में प्रवेश स्तर का प्रशिक्षण देकर युवाओं को सशक्त बनाने का उद्देश्य है उसे योजना के तहत युवाओं को रेल प्रशिक्षण दिया जाएगा और इसी के साथ प्रशिक्षण के बाद उन सभी युवाओं को प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत सभी युवाओं को निशुल्क कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा यह रेल मंत्रालय के द्वारा युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार के अवसर भी प्राप्त कर सकते हैं यदि आप रेल कौशल विकास योजना के बारे में जानना चाहते हैं।

रेल कौशल विकास योजना क्या है रेल कौशल विकास योजना का लाभ कैसे लेना है रेल कौशल विकास योजना का उद्देश्य और पात्रता क्या है आवेदन प्रक्रिया कैसे करना होगा सभी जानकारी इस आर्टिकल के नीचे बताया गया है जिसे आप यह जान सकते हैं रेल कौशल विकास योजना के बारे में।

रेल कौशल विकास योजना क्या है ?

रियल कौशल विकास योजना भारत सरकार के रेल मंत्रालय के द्वारा किया जा रहा है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत ऋण कौशल विकास योजना के अंतर्गत आरंभित हुई है इस योजना के तहत भारत के बेरोजगार युवाओं को उनकी नौकरी रोजगार क्षमता और उद्यम सिंगिता को बढ़ाने के लिए विभिन्न व्यवसाय में तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करेगा इसके अलावा रेल कौशल विकास योजना के माध्यम से देश भर के लाखों लाख युवाओं को रोजगार की काबिल बनाया जाएगा और फिर इसके अंतर्गत 100 घंटे का प्रशिक्षण बिल्कुल फ्री में दिया जाएगा। और इसी के साथ वह ट्रेड को ही चुन सकते हैं जहां आपकी रुचि है और इसके अलावा इलेक्ट्रीशियन मशीनिस्ट फाइटर बिल्डर जैसे प्रोग्राम में प्रशिक्षण दिया जाता है इस योजना के अंतर्गत सरकार ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट के साथ ₹8000 भी दे रही है इसका लाभ लेकर युवा ट्रेनिंग प्रशिक्षण प्राप्त करके रोजगार का अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

Rail Kaushal Vikas Yojana आवेदन और पात्रता क्या है?

रेल कौशल विकास योजना आवेदन और पात्रता की बात किया जाए तो यह केंद्र सरकार के द्वारा रेल मंत्रालय के माध्यम से शुरू किया गया है रेल कौशल विकास योजना के तहत 50000 युवाओं को 100 घंटे का रेल कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा और फिर रेल कौशल विकास योजना के तहत लाखों लाख की बात हो प्रशिक्षण सर्टिफिकेट देकर युवाओं को रोजगार युवाओं को युवा वर्ग कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

रेल कौशल विकास योजना के लिए आवेदक की पात्रता 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

रेल कौशल विकास योजना के तहत भारतीय नागरिक ही रेल कौशल विकास स्कीम आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।

रेल कौशल विकास योजना के तहत किसी प्रकार का भत्ता नहीं मिलेगा और ना ही प्रशिक्षण निशुल्क होगा।

आवेदक रेलवे विकास की नौकरी प्राप्त करने का दवा नहीं कर सकता है।

रेल कौशल विकास योजना के लिए दसवीं की परीक्षा पास होना चाहिए और इस योजना के अनुसार ट्रेड के अनुसार लाभार्थी को चयन किया जाएगा।

इसके अलावा रेल कौशल विकास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को लिखित परीक्षा देना होगा और इस लिखित परीक्षा में काम से कम 55% और प्रैक्टिकल में 60 अंक प्राप्त करना होगा तभी पास होंगे।

रेल कौशल विकास योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थी को प्रशिक्षण के लिए 75% उपस्थित होना भी अनिवार्य होगा।

रेल कौशल विकास योजना के लिए कौन-कौन से दस्तावेज लगेगा?

रेलवे कौशल विकास योजना की आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है कौन-कौन से दस्तावेज की जरूरत ऑनलाइन आवेदन करते समय पड़ेगा तो आप इस आर्टिकल के नीचे देखें कौन-कौन से दस्तावेज आपके पास होना आई आवश्यक है।

  • आधार कार्ड
  • 10वीं कक्षा का मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी आदि

रेल कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कौन-कौन कर सकता है?

रेल कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कौन-कौन कर सकता है और इसकी योग्यता क्या है तो आप सभी को बता दें कि रेल कौशल विकास योजना का फायदा है उन सभी बेरोजगार युवाओं को मिलेगा जो की विभाग के द्वारा निर्धारित की गई योग्यता रखते हैं इसके साथी भारत का स्थाई निवास होना अनिवार्य है आवेदन करने के लिए बेरोजगार युवाओं को शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास होना अनिवार्य है।

रेल कौशल विकास योजना में कितना सैलरी मिलता है?

यदि रेल कौशल विकास योजना की सैलरी की बात की जाए तो रेल कौशल विकास योजना प्रशिक्षण के अवधि के दौरान ही अभ्यर्थियों को रेलवे की ओर से कोई भी वेतन नहीं दिया जाता है और एक बार प्रशिक्षण पूरा होने के बाद ही ₹8000 की धनराशि दी जाएगी।

Rail Kaushal Vikas Yojana Apply

रेल कौशल विकास योजना आवेदन करने के लिए इस आर्टिकल के नीचे बताए गए भीम के अनुसार बहुत ही आसानी से घर बैठे रेल कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • कौशल विकास योजना आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट wr.indianrailways.gov.in पर जाना होगा।
  • अब रेल कौशल विकास योजना का होम पेज खोलना होगा।
  • अब होम पेज पर ही न्यू रजिस्ट्रेशन ऑप्शन दिखेगा जहां क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद ट्रेन कौशल विकास योजना के निर्देश को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।
  • अब अप्लाई ऑनलाइन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा यहां यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करने के बाद साइन अप करना होगा।
  • उसके बाद एक फार्म खुल जाएगा जिससे डाउनलोड करना होगा।
  • अब आवेदक फार्म में अभ्यर्थी अपना नाम पता जो भी व्यक्तिगत जानकारी मांगा गया है और प्रशिक्षण योग्यता जानकारी को भरना होगा।
  • अब यहां पर जो भी दस्तावेज मांगा गया है उसे अपलोड करना होगा उसके बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • अब सफलतापूर्वक रेल कौशल विकास योजना का आवेदन हो जाएगा अब आप इस फोन को प्रिंट आउट कर भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते हैं।

Read More : Mahtari Vandana Yojana : महतारी वंदन योजना के माध्यम से विवाहित महिलाओं को ₹12000 की वार्षिक सहायता मिलेगी , जानिए – Raksha News

info@hslcresult.in  के बारे में
info@hslcresult.in At Teckshop, we’re here to help your business thrive online. Our team of experts offers a comprehensive suite of digital marketing services, including web development, social media management, and logo design. Let us transform your digital presence and help you establish a strong and effective online presence that resonates with your target audience. Read More
For Feedback - info@hslcresult.in
WhatsApp Icon Telegram Icon