HSLC Result

Search
Close this search box.

Sahara India News : सहारा इंडिया खबर सभी सहारा निवेशकों को मिलेगा पैसा, कितना मिलेगा और कैसे मिलेगा

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
LinkedIn
Sahara India News

सहारा इंडिया में पैसा निवेश करने वाले निवेशकों को सहारा इंडिया का पैसा” को लेकर इंतजार था क्योंकि, सहारा इंडिया में अपना पैसा को इन्वेस्ट किए थे उन सभी निवेशकों को जमा कर्ताओं को सहारा इंडिया का पैसा को लेकर इंतजार था क्योंकि सहारा इंडिया घाटे में जाने के कारण सहारा निवेशकों का पैसा शहर का पूरा होने के बाद भी नहीं दिया जा रहा था ऐसे में अब गृह मंत्री अमित शाह के द्वारा शहर में जमा करने वाले जमाकर्ताओं के लिए राहत की खबर है क्योंकि अमित शाह के द्वारा यह खुशखबरी दिया गया कि सहारा इंडिया में जो भी पैसा इन्वेस्ट किए हैं उनका पैसा किस्त के रूप में दिया जाएगा। यह भी घोषणा किया गया कि यदि आप सहारा समूह की सहकारी समितियां के जमाकर्ताओं को धन वापसी के लिए आपको इन चार कोऑपरेटिव सोसाइटी बैंक में है तभी आपका पैसा” मिलेगा सहारा में पैसा निवेश किए हैं तो इस खबर को देखें और यह जाने की सहारा का पैसा कौन-कौन से निवेशक को मिलेगा कैसे शहर का पैसा मिलेगा।

सहारा इंडिया में जमा पैसा लेने के लिए क्या करना होगा ?

सहारा इंडिया में पैसा जमा करने वाले निवेशक को अपने पैसे को वापस लेने के लिए सबसे पहले केंद्रीय पंजीयन सहारा रिफंड पोर्टल का वेबसाइट पर जाना होगा लेकिन आप यह ध्यान में रखें यदि आपका पैसा सहारा समूह की सहकारी समितियां के जमाकर्ताओं को धन वापसी के लिए इन चार कोऑपरेटिव सोसाइटी बैंक में जमा किए हैं तभी दिया जाएगा।

  • सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड लखनऊ,
  • सहारा यूनिवर्सल मल्टीपरपज सोसायटी लिमिटेड, भोपाल
  • हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, कोलकाता
  • सहारा मल्टीपरपज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, हैदराबाद

Sahara India News : सहारा इंडिया का पैसा रिफंड करने से पहले इन सभी जानकारी को जानना जरूरी होगा, क्योंकि देश में सहकारिता आंदोलन को सशक्त करने और सहकारी समितियां के सदस्यों के हितों की रक्षा के लिए सहकारिता मंत्रालय ने अपनी स्थापना के पश्चात अनेक तरह की पहले की और इन सभी पहलों में से एक पल सहारा समूह की सहकारी समितियां के प्रामाणिक सदस्यों जमा कर्ताओं की उनकी बात जमा राशियों के भुगतान हेतु रिफंड हेतु शिकायतों का समाधान के लिए सहकारिता मंत्रालय ने माननीय उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर किया था जिस पर उच्च न्यायालय ने अपने आदेश के माध्यम से शहर सम ऊ की सहकारी समितियां का प्रमाणिक जमा कर्ताओं को वेद बकाया के सम वितरण के लिए ”सहारा सेबी-रिफंड खाता से 5000 करोड रुपए को सहकारी समितियां के केंद्रीय पंजीयन सीआरसीएस को आंतरिक करने का निर्देश दिया यह बताया गया कि पहचान एवं जमा करता के पहचान और जम के साक्ष्यप तथा उनके दावों के साक्ष्य प्रस्तुत करने पर सीधा उनके संबंधित बैंक खाते में जमा कराया जाएगा यह आदेश दिया गया है कि आवेदन जमा करने के 30 दिन के भीतर सहारा समूह की सहकारी समितियां का आवेदन का सत्यापन किया जाएगा पोर्टल के माध्यम से 15 दिन के भीतर अर्थात ऑनलाइन दावा प्रस्तुत करने के 45 दिन के भीतर सहारा समितियां का पैसा लौटाया जाएगा।

सहारा रिफंड आवेदन कैसे करें?

सहारा इंडिया रिफंड के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले mocrefund.crcs.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद होम पेज को खोलकर पढ़ सकते हैं क्योंकि, वहां पर जमा करता पंजीकरण जमा करता लोगों माननीय सुप्रीम कोर्ट का आदेश आवेदन कैसे करें सामान्य प्रश्न वेबसाइट वीडियो सहारा रिफंड आवेदन कैसे करें सभी जानकारी वहां मिल जाएगा सहारा का आधिकारिक पोर्टल से वीडियो देखकर सहारा रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • सहारा रिफंड करने के लिए वेबसाइट को खोलें या तो इस पेज पर दिए गए वेबसाइट पर क्लिक करके जाएं।
  • अब सहारा का होम पेज खुल जाएगा।
  •  उसके बाद आपको जमा करता पंजीकरण पर क्लिक करना होगा।
  •  उसके बाद आधार नंबर का अंतिम चार अंकों डालें।
  • उसके बाद आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर को दर्ज करें।
  • अब ओटीपी प्राप्त करें पर क्लिक करना होगा।
  • जमाकर्ता लाँगिन करने का बटन भी देखने को मिल जाएगा।

सहारा रिफंड हेल्पलाइन नंबर (Sahara Refund Helpline Number)

सहारा इंडिया रिफंड पिया पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन दर्ज किए गए दावों पर ही विचार किया जाएगा दावा प्रस्तुत करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा और किसी भी तकनीकी समस्या के लिए आप स्टॉल फ्री (1800 103 6891) / (1800 103 6893) नंबर पर संपर्क करके सहायता ले सकते हैं।

सहारा रिफंड करने के बाद लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

Sahara Refund Payment Check : सहारा रिफंड आवेदन करने के बाद रिफंड पोर्टल पर रिफंड के लिए एलिजिबल निवेशकों का लिस्ट किया गया जारी को देखना होगा और यदि आपका भी रिफंड लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया गया है तो आप शहर का आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सहारा पेमेंट रिफंड को चेक कर सकते हैं चेक करने का सभी तरीका इस आर्टिकल के नीचे दिया गया है।

  • सहारा इंडिया रिफंड पैसा चेक करने के लिए आप सहारा रिफंड पोर्टल के ऑफिशियल mocrefund.crcs.gov.in वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर सहारा रिफंड लिस्ट 2023 वाला ऑप्शन दिखाई देगा यहां पर क्लिक करें।
  • अब आप रिफंड लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके बाद डाउनलोड कर लेने के बाद अब आप इस लिस्ट में अपने रजिस्ट्रेशन नंबर के अनुसार से अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • यदि इस लिस्ट में आपका नाम आ जाता है तो आपको जल्द ही 10 हजार रूपये तक का रिफंड कर दिया जाएगा।
  • इसके लिए आप रिफंड का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।
  • इस तरीके से आप सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

सहारा निवेशकों को कितना पैसा मिलेगा रिफंड में?

सरकार के द्वारा सहारा निवेशकों को नोटिस जारी करके यह पहले ही बता दिया गया है की सहारा इंडिया में दुबे निवेशकों का पैसा वापस करने के लिए सहारा पोर्टल लॉन्च किया गया है जिसके जरिए सरकार निवेशकों को 10000 तक रिफंड करेगा पहली किस्त में इसके लिए आपको रिफंड लेने के लिए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके दस्त भेजो वह वेरीफिकेशन किया जाएगा रजिस्ट्रेशन के 30 दिन के अंदर वेरिफिकेशन करके 45 दिन के अंदर रिफंड कर दिया जाएगा. सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करते समय सभी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा रजिस्ट्रेशन करने के 30 दिन बाद आपका सभी जानकारी को सत्यापन किया जाएगा उसके 15 दिन बाद आपके खाते में पैसा भेजा जाएगा इस तरह से 45 दिन के अंदर सहारा का पैसा रिफंड हो जाएगा।

संबंधित खबरें –

info@hslcresult.in  के बारे में
info@hslcresult.in At Teckshop, we’re here to help your business thrive online. Our team of experts offers a comprehensive suite of digital marketing services, including web development, social media management, and logo design. Let us transform your digital presence and help you establish a strong and effective online presence that resonates with your target audience. Read More
For Feedback - info@hslcresult.in
WhatsApp Icon Telegram Icon